प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स सम्मलेन के लिए चीन पहुंचे, सबकी निगाहे मोदी और चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग पर

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 वे ब्रिक्स शिखर शम्मेलन में भाग लेने रबिबार को चीन के साउथ ईस्ट शहर सियामेंन पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी तीन दिबसिय शिकार सम्मलेन से इतर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग मंगलबार को दुईपछिये बैठक कर सकते है। डोकलाम सिमा बिबाद के सामाधान के बाद मोदी व जिनपिंग की मुलाकात पर सबकी नजर रहेगी। इस बिबाद के कारन दोनों देसो की सेनाये दो माह तक आमने सामने रही।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक ब्राजील रूस भारत चीन दछिन अफ्रीका ये पांच देश ब्रिक्स के नौवे सिखर सम्मेलन के इतर पांच सितम्बर को सभी देसो ने नेता बैठक कर रहे है। चीन के सहायक बिदेस मंत्री कोंग सुआनु व चीन के भारत में राजदूत लुओ झाओहुइ ने मोदी का स्वागत किया। मोदी शाम के समय जब सियामेंन पहुंचे तो उस समय यहाँ बारिस हो रही थी।

इससे पहले मोदी बिंघम ग्रैंड होटल पहुंचे जहा 50 स्थानीय लोगो ने उनके स्वागत के लिए मौजूद थे। इस शाल दोनों नेताओ के बीच यह दूसरी दुपछिये बैठक है। पिछली बैठक संघाई सहयोग शंगठन सिखर सम्मेलन के दौरान हुई थी। दोनों नेताओ की अनौपचारिक बैठक डोकलाम संकट के बीच में जर्मनी में जि20 सिखर सम्मेलन के दौरान भी हुई थी।

इसके अतिरिक्त मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन व ब्राज़ील के राष्ट्रपति माइकल टेमर से मुलाकात की भी सम्भाबना है। इस शिखर सम्मेलन में दछिन अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा भी भाग ले रहे है। भारतीय नेता ब्रिक्स नेताओ के साथ व्यापर परिसद की बैठक को सम्बोधित करेंगे। वह मंगलवार सुबह एक कार्यक्रम मार्केट एंड डवलपमेंट कंटीज के संबाद में भी भाग लगे। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के बाद मोदी मयंमार रवाना हो जायेगे।

Loading...

Leave a Reply